Skip to main content

भदावर - महाभारत काल

भदावर - महाभारत काल में प्राचीन भद्रावर्त राज्य था । महत कांतार (हतकांत) विंध्याटवी (अटेर) तथा विंध्यकानन (भिंड) इसके एतिहासिक साक्षी हैं । पांडव काल में भद्रावर्त राज्य एक समृद्ध गणराज्य था । यहाँ के क्षत्रिय विपुल साधन सम्पत्र थे यहाँ के राजकुमार बहुत सा रत्न धन सुवर्ण लेकर युधिष्ठर यज्ञ में उपस्थित हुए थे और उसे यज्ञ की भेंट किया ।

भदावर, Bhadawar
अथर्वद के गोपाल तापिनी उपनिषद में गोपाल के प्रिय दो बनों में भद्रवन का उल्लेख है जो यमुना के तट पर था । द्वेबने स्त: कृष्णवनं भद्रवनं- पुण्यानि पुष्य तमानि तेष्वेव देवा स्तिष्ठन्ति सिद्धा: सिद्धिं प्राप्ता: ई वेदों के अनुसार- 'भदंकर्णेभि श्रृणुयाम देवा:' - देवों की वाणी "भद्रश्रव" भदावर की बोली थी ।
“मथुरामंडल में बसै, देश भदावर ग्राम। ऊखल तहाँ प्रसिद्ध महि, क्षेत्र बटेश्वर नाम।।



बटेश्वर जिसे भदावर के काशी के नाम से जाना जाता है। आज से कई सदियों पूर्व त्रेता युग में शूर सैनपुर के नाम से जाना जाता था। यह विशालकाय भूखण्ड जिसकी धार्मिक तरंगे युगो-युगों से मानव को अपनी ओर आकृषित करती रही हैं। दूसरी ओर, भदावर वीर पुरुषों की, सुरक्षित आश्रय स्थली भी रही है। महर्षि वाल्मीकि आश्रम यमुना तट पर ग्राम भाउपुरा इटावा, ऋषिवर दुर्वासा बटेश्वर, सन्त प्रवर तुलसी ग्राम पारना आगरा, ऋषि विभांडक भिंड जिनके नाम से है। सती अनसुईया, शबरी एवं मृत्युजंय शिव की समाधि स्थली बटेश्वर ही है मुनिधन्य पुत्र अमलकंठ के राजा निष्ठसैन, जिन्होने भगवान नैमीनाथ से दीक्षा प्राप्त करके यही सिद्धियां प्राप्त की थी। इसके अलावा भगवान ऋषिभदेव, पाशर््वनाथ व भगवान महावीर ने अपने पद रज से इस भदावर भूमि को पवित्र किया है।

द्वापुर काल में महाभारत के नायक श्री कृष्ण की पैत्रिक भूमि सुरसैनपुर - वटेश्वर कृष्ण के पितामह सूरसैन महाराज की राजधानी थी, उनके पुत्र बसुदेव की यह जन्म स्थली होने का गौरव भी रखती है। आपात परस्थितियों में भगवान कृष्ण का जन्म कंस के कारागार मथुरा में हुआ था, इसी कारण कृष्ण की जन्म भूमि मथुरा कही जाती है। व्यवहारिक एवं मान्यताओं के अनुसार कृष्ण का जन्म स्थान तो उनकी पैत्रिक भूमि सूरसैनपुर-बटेश्वर ही कही व मानी जानी चाहिए। भागवत पुराण के अनुसार बसुदेव की बारात सूरसैनपुर से मथुरा गयी थी। यही कृष्ण के पिता बसुदेव व बलभदृ एवं कुन्ती का जन्म हुआ था। इस प्रकार सूरसैन प्रदेश के संस्थापक भगवान राम व शत्रुघ्न व उनके पुत्र शूरसैन थे।
 
हरिषेण कृत प्राचीन कथाकोष जिसमे १५७ कथायें हैं जिनमें चाणक्य, शकटाल, भद्रबाहु, वररुचि, स्वामि कार्तिकेय आदि ऐतिहासिक पुरुषों के चरित्र भी हैं। एक कथा के अनुसार भद्रबाहु भाद्रपद (भदावर) में ही रहे थे बटेश्वर के समीप जरासंध द्वारा ध्वंस किये गये संकुरीपुर (संकर्षणपुर) के खण्डहर मीलों तक फैले पड़े हैं ।
 
बटेश्वर के घाट में प्रसिद्ध घाट आज भी कंश कगार के नाम से जाना जाता है और भदावर के भदौरिया महाराजो ने यहाँ १०८ मंदिरों का निर्माण कर इस पवित्र स्थान को तीर्थ में बदल दिया।

Popular posts from this blog

भदौरिया : गोत्रचार-शाखाचार

भ दौरिया वंश के गोत्रचार शाखाचार इस प्रकार है  वंश : अग्निवंशी   राजपूत गोत्र : वत्स शाखा   : राउत , मेनू , तसेला , कुल्हिया , अठभईया रियासत : चंद्रवार ,  भदावर ,  गोहद ,  धौलपुर ईष्ट देव : बटेश्वरनाथ (महादेव शिव) ईष्ट देवी : भद्रकाली ( भदरौली व् अमहमदाबाद) मंत्र : ॐ ग्लौं भद्रकाल्यै नमः नगाड़ा : रणजीत निसान : केसरिया वृक्ष : पीपल पक्षी : परेवा (कबूतर) वेद : श्याम तीर्थ : बटेश्वर घाट : विठूर लोकगीत : लंगुरिया , सपरी शस्त्रीय संगीत : ग्वालियर घराना

भदौरिया कुटुम्ब

भदौरिया एक प्रशिद्ध और राजभक्त कुल है इनका नाम ग्वालियर के ग्राम भदावर पर पड़ा भदौरिया साम्राज्य का उदय  चम्बल घाटी के खारों  में बड़ी ही विसम पर्तिस्थियों में हुआ ।  उनके गढ़ पर समय समय पर सय्यिद राजाओ का आक्रमण होता रहा । भदौरिया हमेशा ही दिल्ली के सुलतान से बगावत करते रहे, वे अपने शौर, उग्र सव्भाव और स्वाधीनता प्रेम के लिए जाने जाते है।  इस कुटुम्ब के संस्थापक मानिक राय (720-794), अजमेर को मना जाता है, उनके पुत्र राजा चंद्रपाल देव (चंद्रवार के राजा 794-816) ने "चंद्रवार" रियासत की स्थापना की और वहां एक किले का निर्माण कराया। चंद्रवार 1208 तक भदौरियो के अधिपत्य में रहा । मुगलों ने बाद में इस का नाम फिरोजाबाद  कर दिया। चन्द्रपाल देव के पुत्र राजा भदों राव (816-842) लोकप्रिय नाम "भादूराणा" ने भदौरागढ़ नामक नगर बसाया (इसका वर्तमान नाम पिनहाट है ) और उन्होने 820 में उत्तंगन नदी के तट पर किले का निर्माण कराया । 'भदौरा' के निवासी भदौरिया नाम जाने जाने लगे। राव कज्जल देव (1123-1163) ने 1153 में हथिकाथ पर कब्जा किया और अपनी राज्य की सीमओं को आज की बाह तहसील तक ब

भदावरी ग्रामीण कहावतें: व्यक्तिगत गुणों की परख और मजेदार कहावतें !

भदावरी ग्रामीण कहावतें पुराने बुजुर्गों की कहावतें में कमाल की परख मिलती है मनुष्य की शारीरिक रचना से उसके व्यतिगत गुणों को परखती ये कहावत सौ में सत्तर आदमी पर सटीक बैठती है ये हिंदी कहावत अभद्र कहावतें की श्रेणी की लग सकती है इस कहावत  में गूढ़ अर्थ के साथ कुछ शरारत भी नजर आती है और ये कहावत मजेदार कहावतें हो सकती हैं : सौ में सूर सहस में काना, सवा लाख में ऐचकताना, ऐंचकताना करे पुकार, कंजा से रहियो हुशियार, जाके हिये न एकहु बार, ताको कंजा ताबेदार, छोट गर्दना करे पुकार, कहा करे छाती को बार, अथार्त : एक अंधा सौ नेत्र वालो के बराबर व एक काना हजार के बराबर होता है। अंधे के प्रति स्वाभाविक दया भाव के कारण अँधा अगर चाहे तो सौ लोगो को छल सकता है, उसी प्रकार काने व्यक्ति में हजार लोगो को चलने की कुव्वत होती है। जब ध्यान केंद्रित करना होता है तो एक आँख बंद की जाती है, जैसे बन्दुक से निशाना लगाने के लिए, ये गुण काने में स्वाभाविक रूप में विधमान होता है तो वह हजार लोगो को अपने अनुसार चला सकता है। बात काटने वाले व्यक्ति को ऐंचकताना कहा जाता है, इस प्रकार का व्यक्ति अनुभवी होता है और सभी क्षेत्रो क