Skip to main content

कमांडर अर्जुन सिंह भदौरिया

डाकुओं के आतंक लिए कुख्यात चंबल घाटी में आजादी की मुहिम में अर्जुन सिंह भदौरिया का महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है। उन्हें इसी मुहिम के चलते कमांडर नाम से पुकारा गया। 

कमांडर अर्जुन सिंह भदौरिया
कमांडर अर्जुन सिंह भदौरिया 
10 मई 1910 को इटावा जिले के ब्लाक बसरेहर क्षेत्र के लोहिया खुर्द गांव में जन्मे अर्जुन सिंह भदौरिया ने 1942 में अंग्रेजी शासन के खिलाफ आज़ादी का  बिगुल फूंक दिया और सशस्त्र लालसेना का गठन किया, जिसकी  प्रेरणा उन्हें रूस में गठित लालसेना से मिली थी जो रूस में बहुत ही सक्रिय सशस्त्र बल था। जब चंबल में कमांडर साहब ने लालसेना खड़ी की तो लोग एक के बाद एक जुड़ना शुरू हो गये और एक समय वो आया जब लालसेना का प्रभुत्व पूरे चंबल में नजर आने लगा, लाल सेना में करीब पांच हजार सशस्त्र सदस्य आजादी के आंदोलन में हिस्सेदारी ले रहे थे। उन्होंने सक्रिय क्रांतिकारी भूमिका अपनाई और लाल सेना में सशस्त्र सैनिकों की भर्ती की तथा ब्रिटिश ठिकानों पर सुनियोजित हमला करके आजादी हासिल करने का प्रयास किया। इस दौरान अंग्रेजी सेना की यातायात व्यवस्था, रेलवे डाक तथा प्रशासन को पंगु बना दिया गया था। इस क्रांतिकारी संग्राम में करो या मरो के आंदोलन में कमांडर को 44 साल की कैद हुई। अंग्रेज इनसे इतने भयभीत थे कि उन्हें जेल में भी हाथ पैरों में बेड़ियां डालकर रखा जाता था। अपनी जुझारू प्रवृत्ति और हौसले के बूते अंग्रेजी हुकूमत की  बखिया उधड़ने वाले अर्जुन सिंह भदौरिया को स्वतंत्रता सेनानियों ने कमांडर की उपाधि दी थी।  


डा० लोहिया के बाद यदि कोई दूसरे नाम संघर्षशील नेता के रूप में आते हैं तो वह थे उनके साथी कमांडर अर्जुन सिंह भदौरिया। कमांडर अर्जुन सिंह भदौरिया 1957 के बाद 1962 और 1977 मे भी इटावा के सांसद निर्वाचित हुए । संसद में भी जुझारू प्रवृत्ति की वज़ह से जीवनकाल में लोगों की आवाज उठाने के कारण वे 52 बार जेल भेजे गए। इसमें आपातकाल भी शामिल है। आपातकाल में उनकी पत्नी तत्कालीन राज्यसभा सदस्य श्रीमती सरला भदौरिया और उनके पुत्र सुधींद्र भदौरिया अलग-अलग जेलों में रहे।

 1942  सशस्त्र लालसेना
 1942  सशस्त्र लालसेना 

जनहित के बडे और अहम मुद्दे उठाने में कमांडर का कोई सानी नहीं था। पहली बार 1957 में सांसद बनने के बाद चंबल में कमांडर के रूप में लोकप्रिय अर्जुन सिंह भदौरिया ने सदियो से उपेक्षा की शिकार चंबल घाटी में विकास का पहिया चलाने के इरादे से रेल संचालन का खाका खींचते हुए 1958 में तत्कालीन रेल मंत्री बाबू जगजीवन राम और तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के सामने एक लंबा चौडा मांग पत्र रखा था जिस पर उनको रेल संचालन का भरोसा भी दिया गया था। कमांडर 1957 के बाद 1962 और 1977 मे भी इटावा के सांसद निर्वाचित हुए। 

पुलिस के खिलाफ इटावा के बकेवर कस्बे में 1970 के दशक में उन्होंने आंदोलन चलाया था। लोग उसे आज बकेवर कांड के नाम से जानते हैं। इटावा में शैक्षिक पिछड़ेपन समस्या आवागमन के लिए पुलों का आभाव जैसी समस्याओं को मुख्यता के साथ कमांडर अर्जुन सिंह भदौरिया उठाते रहे। 2004 में जब उन्होंने अंतिम सांस ली, अर्जुन सिंह भदौरिया की एक खासियत यह भी रही है कि चाहे अग्रेंजी हुकूमत रही हो या फिर भारतीय कमांडर कभी झुके नहीं।  

Popular posts from this blog

भदौरिया : गोत्रचार-शाखाचार

भ दौरिया वंश के गोत्रचार शाखाचार इस प्रकार है  वंश : अग्निवंशी   राजपूत गोत्र : वत्स शाखा   : राउत , मेनू , तसेला , कुल्हिया , अठभईया रियासत : चंद्रवार ,  भदावर ,  गोहद ,  धौलपुर ईष्ट देव : बटेश्वरनाथ (महादेव शिव) ईष्ट देवी : भद्रकाली ( भदरौली व् अमहमदाबाद) मंत्र : ॐ ग्लौं भद्रकाल्यै नमः नगाड़ा : रणजीत निसान : केसरिया वृक्ष : पीपल पक्षी : परेवा (कबूतर) वेद : श्याम तीर्थ : बटेश्वर घाट : विठूर लोकगीत : लंगुरिया , सपरी शस्त्रीय संगीत : ग्वालियर घराना

भदौरिया कुटुम्ब

भदौरिया एक प्रशिद्ध और राजभक्त कुल है इनका नाम ग्वालियर के ग्राम भदावर पर पड़ा भदौरिया साम्राज्य का उदय  चम्बल घाटी के खारों  में बड़ी ही विसम पर्तिस्थियों में हुआ ।  उनके गढ़ पर समय समय पर सय्यिद राजाओ का आक्रमण होता रहा । भदौरिया हमेशा ही दिल्ली के सुलतान से बगावत करते रहे, वे अपने शौर, उग्र सव्भाव और स्वाधीनता प्रेम के लिए जाने जाते है।  इस कुटुम्ब के संस्थापक मानिक राय (720-794), अजमेर को मना जाता है, उनके पुत्र राजा चंद्रपाल देव (चंद्रवार के राजा 794-816) ने "चंद्रवार" रियासत की स्थापना की और वहां एक किले का निर्माण कराया। चंद्रवार 1208 तक भदौरियो के अधिपत्य में रहा । मुगलों ने बाद में इस का नाम फिरोजाबाद  कर दिया। चन्द्रपाल देव के पुत्र राजा भदों राव (816-842) लोकप्रिय नाम "भादूराणा" ने भदौरागढ़ नामक नगर बसाया (इसका वर्तमान नाम पिनहाट है ) और उन्होने 820 में उत्तंगन नदी के तट पर किले का निर्माण कराया । 'भदौरा' के निवासी भदौरिया नाम जाने जाने लगे। राव कज्जल देव (1123-1163) ने 1153 में हथिकाथ पर कब्जा किया और अपनी राज्य की सीमओं को आज की बाह तहसील तक ब

भदावरी ग्रामीण कहावतें: व्यक्तिगत गुणों की परख और मजेदार कहावतें !

भदावरी ग्रामीण कहावतें पुराने बुजुर्गों की कहावतें में कमाल की परख मिलती है मनुष्य की शारीरिक रचना से उसके व्यतिगत गुणों को परखती ये कहावत सौ में सत्तर आदमी पर सटीक बैठती है ये हिंदी कहावत अभद्र कहावतें की श्रेणी की लग सकती है इस कहावत  में गूढ़ अर्थ के साथ कुछ शरारत भी नजर आती है और ये कहावत मजेदार कहावतें हो सकती हैं : सौ में सूर सहस में काना, सवा लाख में ऐचकताना, ऐंचकताना करे पुकार, कंजा से रहियो हुशियार, जाके हिये न एकहु बार, ताको कंजा ताबेदार, छोट गर्दना करे पुकार, कहा करे छाती को बार, अथार्त : एक अंधा सौ नेत्र वालो के बराबर व एक काना हजार के बराबर होता है। अंधे के प्रति स्वाभाविक दया भाव के कारण अँधा अगर चाहे तो सौ लोगो को छल सकता है, उसी प्रकार काने व्यक्ति में हजार लोगो को चलने की कुव्वत होती है। जब ध्यान केंद्रित करना होता है तो एक आँख बंद की जाती है, जैसे बन्दुक से निशाना लगाने के लिए, ये गुण काने में स्वाभाविक रूप में विधमान होता है तो वह हजार लोगो को अपने अनुसार चला सकता है। बात काटने वाले व्यक्ति को ऐंचकताना कहा जाता है, इस प्रकार का व्यक्ति अनुभवी होता है और सभी क्षेत्रो क